Call us +91 9571266258

Support

News

मेंहदी सिर्फ एक बाल डाई ही नही बल्कि मेंहदी के हैं अनगिनत उपयोग व् लाभ|

Benefits of Henna

मेंहदी एक सर्वश्रेष्ठ बाल सौंदर्य सामग्री है जिसे भारत ने दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ साझा किया है। वर्षों से, नही सदियों से महिलाओं ने इस प्राकृतिक यौगिक की शक्ति का उपयोग अपने तनावों को मजबूत करने, पोषण और सुशोभित करने के लिए किया है। वे बाल उपचार के लिए मेंहदी की पत्तियों का उपयोग करती थी |

बालों के लिए मेंहदी के सबसे आम लाभों में से एक यह है कि यह एक प्राकृतिक हेयर कलरिंग एजेंट और कंडीशनर
है। लेकिन क्या आप कई अन्य कारणों के बारे में जानते हैं जिन्हें आपको अपने सौंदर्य शासन में मेंहदी पाउडर के
उपयोग के लिए गंभीरता से विचार करना चाहिए ?

आवश्यक जानकारी : बताए जा रहे मेहंदी के उपयोग के पर्याप्त लाभ पाने के लिए यह सुनिश्चित कर ले की
उपयोग किये जाने वाला मेहंदी पाउडर पूर्ण तया शुध्द (Natural powder ) हो |

100 प्रतिशत नेचुरल मेहंदी पाउडर खरीदने के लिए सम्पर्क करे. 9571266258 या sojatonline.com से ऑनलाइन आर्डर करे |


मेंहदी बालों के विकास में सुधार करती है

मेंहदी के प्राकृतिक गुण बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। मेहंदी पाउडर का उपयोग एक आवश्यक तेल बनाने के 
लिए किया जा सकता है जो बालो के विकास पोषण को और प्रोत्साहित करता है।

यह बालों का गिरना कम करता है

मेंहदी पाउडर और सरसों के तेल का मिश्रण बालों के झड़ने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है।

  • 250 मिली सरसों का तेल उबालें।
  • कुछ मेंहदी की पत्तियां उसमे डाले और उबलते रहें।
  • सप्ताह में 2-3 बार अपने बालों और सिर की मालिश करने के लिए तेल का उपयोग करें। एक महीने के भीतर तेल का उपयोग करें।

डीप कंडीशनिंग के लिए बालों पर मेंहदी कैसे लगाएं

मेंहदी एक गहरा कंडीशनर है जो आपके बालों को बिल्कुल भव्य महसूस कराता है।

– एक नियमित चाय का काढ़ा बनाएं और इसे ठंडा होने दें।
– एक मोटी पेस्ट बनाने तक पर्याप्त मेंहदी पाउडर मिलाएं।
– 3 बड़े चम्मच नींबू का रस डालें। 30 मिनट के बाद, 2 बड़े चम्मच दही जोड़ें।
– अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। एक घंटे के बाद एक हल्के शैम्पू के साथ धो दे।

मेहंदी रूसी को रोकता है

अपने बालों पर नियमित रूप से मेंहदी का इस्तेमाल करना रूसी को ठीक करता है और इसे वापस आने से रोकता है।

- मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगो दें और अगली सुबह पीस लें।
- मेहंदी और सरसों का तेल डालें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं।
- अपने नियमित शैम्पू के साथ 30 मिनट के बाद इसे धो देवे। अपने बालों को कंडीशन करना न भूलें।

मेहंदी सिर की खुजली को नियंत्रित करती है

मेंहदी में एंटिफंगल और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो आपके सिर को शांत और स्थिर करते हैं। यह स्कैल्प की खुजली को नियंत्रित करता है।

– एक कप मेंहदी के पत्तों, आधा कप नीम की पत्तियों और आधा कप तुलसी के पत्तों को पानी के साथ पीस लें।
पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे के बाद धो लें।

यह एक प्राकृतिक हेयर डाई है

यदि आप अपनी सिर पर रसायनों का उपयोग करने के लिए अनिच्छुक हैं, लेकिन ग्रे को कवर करना चाहते हैं, तो मेंहदी एक प्राकृतिक विकल्प है।

– मेहंदी पाउडर में अंडा और शहद मिलाएं और मिश्रण को एक गहरे, समृद्ध रंग के लिए लोहे के बर्तन में भिगो दें। – याद रखें कि कलर करते समय अपने स्कैल्प पर मेहंदी न लगाएं क्योंकि इससे यह सूख सकता है।
– अपने बालों को सूखने से रोकने के लिए पर्याप्त बाद में तेल लगाएँ।

यदि आप इस मेहंदी डाई का बिना अंडे के उपयोग करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

मेहंदी (मेहंदी) हेयर कलर पैक कैसे तैयार करें

एक कटोरे में मेंहदी पाउडर लें इस गांठ को सुनिश्चित करें कि बालों पर लगाने के लिए ली गई मेहंदी में गांठ न हो इस मेहंदी में थोड़ा सा काली चाय का पानी मिलाएं और इसे 6-8 घंटे तक भीगने दें इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और पानी से धो लें (कोई शैम्पू या कंडीशनर नहीं) थोड़ा सा इंडिगो पाउडर लें और गाढ़ा स्थिरता पाने के लिए थोड़ा गर्म पानी डालें इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो दें इस पूरी प्रक्रिया के 1-2 दिनों के बाद एक शैम्पू और एक कंडीशनर का उपयोग करें ताकि एक गहरा काला रंग मिल सके

आवश्यक जानकारी : बताए गए मेहंदी के उपयोग के पर्याप्त लाभ पाने के लिए यह सुनिश्चित कर ले की उपयोग की जाने वाला मेहंदी पाउडर पूर्ण तया शुध्द (Natural powder ) हो |
100 प्रतिशत नेचुरल मेहंदी पाउडर खरीदने के लिए सम्पर्क करे. 9571266258 या sojatonline.com से ऑनलाइन आर्डर करे |

सोजत क्षेत्र में 5 दिन तक पेयजल आपूर्ति रहेगी बाधित

sojat

सोजत | जलदाय विभाग द्वारा गजनाई बांध पर नए टरबाइन पम्प लगाने के कार्य व कुछ पाइप लाइनों के रखरखाव कार्य को लेकर गजनाई से जुड़े सोजत रोड व सोजत क्षेत्र के विभिन्न गांवों में आगामी पांच दिनों के लिए पेयजल आपूर्ति बाधित रहेगी। राज्य सरकार द्वारा गजनाई बांध पर नए टरबाइन पम्प लगाने के निर्देशों के बाद सोमवार से वहां पर काम शुरू किया गया है। इससे सोजत रोड क्षेत्र के देवली, बगड़ी, पाचुंडा कलां, उदेशी कुआं, घुमटिया, चंडावल स्टेशन व मुरडावा गांव में पांच दिन तक पेयजल आपूर्ति सुचारू नहीं रहेगी। वहीं सोजत क्षेत्र के चंडावल, अटबड़ा, सांडिया, बोयल, बासना, रूंदिया, नात्थलकुंडी गांव में भी पांच दिन तक जलापूर्ति बाधित रहेगी।

जैसे ही नए टरबाइन लगाने का कार्य पूरा हो जाता है तो वर्तमान में 72 घंटे में एक बार फिर से पानी की आपूर्ति शुरू की जाएगी। 

परिवार के साथ मेले में गई किशोरी से छेड़छाड़, आरोपी युवक गिरफ्तार

sojat mela

सोजत | सोजत शहर में शीतला सप्तमी के मेले में बुधवार रात परिवार के साथ गई एक किशोरी से छेड़छाड़ कर जाति सूचक शब्दों से अपमानित करने के मामले में पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने पीड़िता की रिपोर्ट पर आरोपी के खिलाफ एससी-एसटी व पोक्सो एक्ट में मामला दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार सोजत में बुधवार रात एक किशोरी अपने परिवार के साथ शीतला सप्तमी के मेले में गई थी।

मेले में किशोरी अपने परिवार के साथ मोबाइल से सेल्फी ले रही थी। इस दौरान सोजत निवासी भुवनेश टांक ने किशोरी से छेड़छाड़ की, जिसका विरोध करने पर परिजन भी वहां पहुंच गए। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और आरोपी भुवनेश टांक को शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार किया। सोजत थाना प्रभारी गौरव अमरावत ने बताया कि पीड़िता की रिपोर्ट पर आरोपी के खिलाफ जाति सूचक शब्दों से अपमानित करने के अलावा पोक्सो एक्ट में मामला दर्ज कर जांच सीओ सोजत को सौंपी गई है। 

इस रविवार को खुले रहेंगे देशभर में सभी सरकारी बैंक, यह है वजह

banks

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि सरकारी लेन-देन करने वाली सभी बैंक शाखाएं इस रविवार यानी 31 मार्च को खुली रहेंगी. केन्द्रीय बैंक ने इस संबंध में संबंधित बैंकों को निर्देश जारी कर दिया है.

दरअसल चालू वित्त वर्ष का आखिरी दिन 31 मार्च है, और इस दिन रविवार पड़ रहा है. इसलिए सरकारी लेन-देन वाली बैंक शाखाओं को खुला रखने का आदेश दिया गया है.

आरबीआई ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है, ‘भारत सरकार ने कहा है कि सरकारी प्राप्तियों और भुगतान के लिए 31 मार्च 2019 को उसके सभी पे एण्ड अकाउंट कार्यालय खुले रहेंगे. इस लिहाज से सभी एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि सरकारी व्यवसाय करने वाली उनकी सभी शाखाओं को रविवार 31 मार्च 2019 को खुला रखा जाए.’

केन्द्रीय बैंक ने कहा है कि इस लिहाज से सरकारी लेन-देन करने वाले सभी एजेंसी बैंकों की प्राधिकृत शाखाओं को सरकारी लेन-देन के लिए 30 मार्च 2019 को शाम आठ बजे तक और 31 मार्च 2019 को शाम 6 बजे तक खुला रखा जाए. सर्कुलर में कहा गया है RTGS और NEFT सहित सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन भी 30 और 31 मार्च 2019 को बढ़े समय तक खुले रहेंगे.

ज्वेलर की दुकान से पौने दो किलो चांदी ले भागा आरोपी गिरफ्तार

सोजत रोड | सोजत रोड कस्बे के एक ज्वेलरी की दुकान से 12 फरवरी को 1 किलो 800 ग्राम चांदी चोरी कर भागे आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। वही आरोपी के कब्जे से चोरी की गई पूरी चांदी भी बरामद कर ली गई है। थानाधिकारी सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि सोजत रोड निवासी कैलाशचंद सोनी पुत्र भंवरलाल ने रिपोर्ट पेश कर बताया कि उसकी दुकान पर मजदूरी करने वाला विनोद सोनी पुत्र गोपालचंद सोनी निवासी नागौर 12

फरवरी को दोपहर 11 बजे मौका देखकर दुकान में पड़ी 1 किलो 800 ग्राम चांदी चोरी कर ले गया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर चोरी की गई चांदी बरामद कर ली है। आरोपी विनोद सोनी शातिर दर्जे का चोर है, जो सादड़ी थाने का स्थाई वारंटी घोषित होने के साथ पांच वर्षों से फरार चल रहा था।