Call us +91 9571266258

Support

News

KUMBH MELA 2019 : एक करोड़ सात लाख लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी

Kumbh-6 (1)

KUMBH MELA 2019 : एक करोड़ सात लाख लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी

Kumbh Mela 2019 : एक करोड़ सात लाख लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी

बाबाओं के ट्विटर एकाउंट पर छाया कुंभ, फेसबुक लाइव मिल रहे बाबा

संगम की रेती पर पधारे कई संत हाईटेक भी हैंं। इनमें कई शंकराचार्य और संत-महात्मा कुंभ से जुड़े विचार और फोटो को अपने ट्विटर पर भी पोस्ट कर रहे हैं। कुछ बातों को हैस टैग लगाकर भी लिखा जा रहा है गोवर्धन पीठाधीश्वर स्वामी निश्वानंद ऐसे पहले शंकराचार्य हैं, जिन्होंने अपना ट्विटर एकाउंट बना रखा है। गोवर्धन मठ के नाम से भी उनका ट्विटर एकाउंट है। ज्यादातर बातें वह मठ वाले एकाउंट पर ही लिखते है। अपने पर्सनल ट्विटर एकाउंट पर अभी उन्होंने जो लिखा है वह काफी रोचक है। लिखा है कि यदि मेरे शिष्य बनना है तो इस कार्य में तत्परता से जुट जाओ। शंकराचार्य के अभी सिर्फ 46 फालोवर है इसी तरह जूना अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद अपने ट्विटर एकाउंट पर नियमित पोस्ट करते रहते हैं। कुंभ के शाही स्नान पर भी उन्होंने लिखा है कि भारत की कालजयी-मृत्युंजयी संस्कृति की दिव्य अभिव्यक्ति कुंभ पर्व, प्रयागराज 2019 के अंर्तगत प्रथम शाही स्नान एवं मकर संक्रांति के कल्याणकारी, मोक्षदायक पर्व काल पर पुण्यार्जन हेतु पधारे संत-सतपुरुषों एवं साधकगणों का हाॢदक अभिनंदन। शाही स्नान के बाद फिर उन्होंने लिखा कुंभ पर्व भारत की सामाजिक-समरसता, सांस्कृतिक एकता और दिव्यता की अनुपम अभिव्यक्ति है।


सबसे ज्यादा फालोअर बाबा रामदेव के है। वह जनवरी के आखिरी सप्ताह में यहां गुरुशरणानंद के आश्रम में आने वाले हैं। बाबा के फालोअर की संख्या करीब 17 लाख है। वह भी रोजना ट्विटर पर अपने विचार पोस्ट करते रहते हैं। इसी तरह  स्वामी चिंदानंद मुनि का व्यक्तिगत और उनके आश्रम परमार्थ निकेतन के नाम से ट़्विटर एकाउंट है। परमार्थ निकेतन के एकाउंट पर उन्होंने मकर संक्रांति के अवसर पर कुंभ स्नान की अपनी तस्वीर भी पोस्ट की है। इसके अलावा कई संतों ने अपने व्हाट्एप ग्रुप  और फेसबुक पेज बनाकर कुंभ से जुड़ी जानकारियां लगातार फोटो के साथ पोस्ट कर रहे हैं। स्वामी हंसदेवाचार्य का जगन्नाथ ट्रस्ट, शंकराचार्य स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती के आदि शंकराचार्य सुमेरुपीठ नाम के व्हाट्एप ग्रुप पर कुंभ से जुड़ी तमाम जानकारियां मिल जाएंगी। इसी तरह आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर भी ट्विटर पर रोजाना पोस्ट करते रहते है। वह भी अमावस्या स्नान तक कुंभनगरी में पहुंच जाएंंगे


Kumbh Mela 2019 : मकर संक्रांति के मौके पर शाही स्नान के साथ ही प्रयागराज में कुंभ का शंखनाद हो गया है। कड़ाके की सर्दी में अलग-अलग अखाड़ों के साधु गंगा में डुबकी लगा रहे हैं। हर तपस्वी की यही इच्छा होती है कि वो धर्म के सबसे बड़े मेले में संगम तट पर शाही स्नान का हिस्सा बनें ऐसे में सालों बाद जब (Kumbh Mela 2019 ) ये मौका आया तो कड़ाके की ठंड को भी मात देते हुए संन्यासियों ने शाही स्नान किया पूरे धूमधाम से शोभा यात्रा निकालते हुए निरंजनी और आनंद अखाड़े के साधु संतों ने संगम तट पर शाही स्नान किया  (Kumbh Mela 2019 ) केंद्रीय मंत्री निरंजन ज्योति को निरंजनी अखाड़े का महामंडलेश्वर बनाया गया है। वह भी इस पावन पर्व पर कुंभ (Kumbh Mela 2019 ) के शंखनाद की साक्षी बनीं।


चुनाव परिणाम के अगले ही दिन बंद कर दी पिछली सरकार द्वारा चलवाई गई रोडवेज बस, यात्री परेशान

rajasthan-state-road-transport

चुनाव परिणाम के अगले ही दिन बंद कर दी पिछली सरकार द्वारा चलवाई गई रोडवेज बस, यात्री परेशान

पिछले दो साल से करमावास से वाया कुशालपुरा होते हुए जोधपुर जाने वाली बस सरकार बदलते ही बंद कर दी गई है। पाली डिपो द्वारा संचालित इस बस से हाइवे के अंदरूनी हिस्सों में बसे करीब दो दर्जन से अधिक गांवों को बडी राहत मिल रही थी। लेकिन चुनाव परिणामों के अगले ही दिन बस बंद हो जाने से लोगों की बड़ा झटका लगा है, क्योंकि इस रूट पर चलने वाली यह इकलौती सरकारी बस थी। इस बस के जरिए सरकार को काफी अच्छा राजस्व भी मिल रहा था। लेकिन इसके बावजूद बस बंद कर दिए जाने के चलते इस इलाके के लोगों में नई सरकार के प्रति रोष भी है।



आजादी के बाद पहली बार चली थी सरकारी बस : सुबह साढ़े छह बजे करमावास पट्टा से रवाना होकर दोरनडी, पिपलिया कलां, कुशालपुरा, चावंडिया कलां, झांझनवास, बिंझवाडिया और बिलाड़ा होते हुए यह बस सुबह करीब ग्यारह बजे जोधपुर पहुंचती। जिन गांवों से होकर यह बस निकल रही थी उनमें से अधिकांश गांवों में आजादी के बाद पहली बार सरकारी बस सेवा प्रारंभ हुई थी। इससे पूर्व सालों तक निजी बस चालकों ने इन रूट्स पर बसें चलाकर बड़ा मुनाफा कमाया। लेकिन इस बस के प्रारंभ होने के बाद कई निजी बस चालकों को अपनी सेवाएं बंद करनी पडीं क्योंकि क्षेत्र के लोग सरकारी बस में सफर कर राजस्व बढ़ोतरी करवाना चाहते थे जिससे बस बंद करने का कोई बहाना अधिकारियों को न मिल पाए। लेकिन लोगों की इस कोशिश के बावजूद रोडवेज के अधिकारियों ने बस बंद कर ही दी।

जीप ने बाइक को मारी टक्कर, चार घायल

sojat

एनएच 162 स्थित बागावास गांव सरहद में शनिवार दोपहर एक जीप ने बाइक सवार दंपती को अपनी चपेट में ले लिया

एनएच 162 स्थित बागावास गांव सरहद में शनिवार दोपहर एक जीप ने बाइक सवार दंपती को अपनी चपेट में ले लिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। दंपती के साथ उनकी बेटी व उसके साडू का लड़का भी बैठा था। इन दोनों के भी गहरी चोटें आने के कारण उन्हें घटना स्थल से सीधा ही पाली ले जाया गया। पाली के बांगड़ चिकित्सालय में उनका इलाज जारी है।



एएसआई मोहनलाल मीणा ने बताया कि जाडन निवासी दंपती भूंडाराम व उनकी प|ी पानकी देवी व बेटी संतोष व साडू का लड़का मोतीराम शनिवार को बेटी संतोष को उसके ससुराल सोजत बाइक पर छोड़ने आ रहे थे। इस दौरान बागावास गांव के पास एक अज्ञात स्कॉर्पियो ने उन्हें चपेट में ले लिया। सड़क हादसे में चारों घायल हो गए। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची व घायलों को पाली के बांगड़ अस्पताल के लिए रवाना किया। जीप को पकड़ने के लिए नाकाबंदी भी करवा दी गई, लेकिन देर रात तक उसका पता नहीं चल पाया।

रामपुरा तिराहे के निकट पोल से टकराया बाइक चालक, घायल

सोजत से ज्यादा भवानीमंडी में मेहंदी के भाव

rajasthan-news-mehndi

सोजत से ज्यादा भवानीमंडी में मेहंदी के भाव

भवानीमंडी. बड़े व्यापारियों की प्रतिस्पर्द्धा और उनकी भवानीमंडी में खरीदी के चलते यहां पर द्वितीय श्रेणी की मेहंदी के भाव 7 से 8 हजार के बीच चल रहे है। व्यापारी विजय पोरवाल ने सोमवार को बताया कि इस मेहंदी के इतने भाव सोजत में भी नहीं है।



इसके चलते भवानीमंडी क्षेत्र में सीजन समाप्ति के बाद भी मेहंदी के रोज के 800 से 900 बोरों की आवक बनी हुई है। देश में दो बड़ी मेहंदी मंडियां हैं। पहली सोजत और दूसरी भवानीमंडी है।

सोजत में बिकने आए थे लव पाकिस्तान लिखे गुब्बारे, पुलिस ने जब्त किए

सोजत में बिकने आए थे लव पाकिस्तान लिखे गुब्बारे, पुलिस ने जब्त किए

सोजत | सोजत सिटी कस्बे के मरुधर केसरी रोड पर स्थित एक बैंक के बाहर दो बच्चों के पास लव पाकिस्तान लिखे गुब्बारे देख एक बारगी माहौल गरमा गया। दोनों बच्चे खानाबदोश परिवार से हैं, जिनका कहना है कि उनके पिता ने यह गुब्बारे उनको बेचने के लिए दिए थे। दोनों गुब्बारों के साथ बच्चों व उसके पिता को पकड़ कर लोगों ने पुलिस को सूचना देकर बुलाया। थाना प्रभारी राजेंद्रसिंह राठौड़ ने बताया कि दोनों गुब्बारे जब्त कर लिए गए हैं, जबकि पदमचंद टांक की ओर से दी गई रिपोर्ट पर मामले की जांच शुरू की गई है। प्रारंभिक छानबीन में पता चला है कि एक खानाबदोश परिवार यहां गुब्बारे बेचता है, जिसके मुखिया ने जाेधपुर के घंटाघर स्थित एक दुकान से गुब्बारे लाना बताया है। अब इसकी जांच के लिए टीम जोधपुर भेजी जाएगी।




पूर्व में पाली में भी पकड़े थे ऐसे गुब्बारे, वे भी जोधपुर से मिले : कुछ दिनों पूर्व पाली में भी एक व्यक्ति लव पाकिस्तान लिखे गुब्बारे बेचता पकड़ा गया। उसने भी पुलिस को बताया कि यह गुब्बारे उसने जोधपुर स्थित घंटाघर मार्केट से खरीदे थे। इस पर पुलिस ने जांच की तो गुब्बारों के कुछ पैकेट में इक्के-दुक्के गुब्बारे लव पाकिस्तान लिखे मिले थे।


सोजतवासियों की मांग पूरी, फोरलेन पर बनेंगे दो अंडरब्रिज, मंजूरी मिली

sojat news

सोजत में राष्ट्रीय राजमार्ग 62 व 67 पर भी जल्द बनेगा ओवरब्रिज 

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 62 पर मंडली गांव के समीप राज्य राजमार्ग 67 के मिलने से बनने वाले तिराहे पर ओवरब्रिज निर्माण की आवश्यकता बताई। इस पर केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इसका निर्माण कार्य जल्द ही प्रारंभ करवाने का आश्वास दिया।

सोजत

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री चौधरी ने पाली से सोजत के बीच लगभग 16 किमी के बाईपास निर्माण का अनुरोध करते हुए बताया कि इससे पाली में यातायात तो सुगम होगा ही साथ ही शहरी क्षेत्र में जाम एवं दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा। इसके अलावा सोजत जाने वाले वाहनों को कम से कम 23 किमी कम यात्रा करनी होगी। इस अनुरोध पर केंद्रीय मंत्री गडकरी ने सकारात्मक विचार करने की बात कही।


सोजत से किशोरी का अपहरण, रोहट के युवक पर संदेह जताया

sojat

सोजत से किशोरी का अपहरण, रोहट के युवक पर संदेह जताया

शहर के बिलाड़िया दरवाजा से 4 दिन पहले घर से लापता हुई किशोरी के बारे में पता चला है कि उसे रोहट का एक युवक शादी करने की नीयत से अपहरण कर ले गया। इस बारे में किशोरी के पिता ने सोजत थाने में रिपोर्ट दी है।



एक किशोरी का अपहरण हो गया। पुलिस के अनुसार बिलाड़िया दरवाजा रहने वाले एक व्यक्ति ने सोजत थाने में रिपोर्ट दी कि उसकी पुत्री अचानक घर से गायब हो गई थी। उसे अपने स्तर पर तलाशने के काफी प्रयास किए, मगर पता नहीं चल पाया। अब जानकारी मिली है कि उसकी पुत्री को रोहट में रहने वाला प्रकाश खटीक उसे शादी करने की नीयत से अपहरण कर ले गया है।

जिले में 10 दिन से रोज 21 घंटे सर्दी, 3 घंटे ही राहत

winter-sojat

1 दिन में गिरा 4 डिग्री पारा  पिछले दो दिनों का पारा 

पहाड़ों में बर्फबारी होने व मौसम शुष्क होने के कारण जिलेवासी 10 दिन से कंपकंपाने वाली सर्दी से परेशान हैं। 24 घंटे में से केवल 3 घंटे दोपहर में धूप निकलने से सर्दी से राहत मिल रही है। इसके बाद सर्द हवा चलने से लोग ठिठुरते हुए नजर आते हैं।



 

कड़ाके की सर्दी में लाेगों की दिनचर्या बदल गई है। जिले में लगातार दूसरे दिन सवेरे हल्का कोहरा रहा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले कुछ दिनों तक सर्दी का असर रहेगा। वहीं दिन व रात के पारे में चार गुणा का अंतर है।

सर्दी से मिली राहत, एक ही दिन में बढ़ा 5 डिग्री पारा

sojat city

सर्दी से मिली राहत, एक ही दिन में बढ़ा 5 डिग्री पारा

रविवार को आखिरकार जिलेवासियों को सर्दी से राहत मिली है। शनिवार की अपेक्षा रविवार को 5.2 डिग्री से तापमान बढ़कर 10 डिग्री पर पहुंच गया है। वहीं अधिकतम तापमान जरूर 29.6 डिग्री से गिरकर 26 पर दर्ज किया गया। ज्ञात रहे कि जिले में पिछले 9 दिनों से तापमान 6 डिग्री से नीचे चल रहा था। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों में मौसम शुष्क रहेगा तथा आसमान साफ रहेगा।



दो दिनों का पारा

दिनांक अधिकतम न्यूनतम

22 दिसंबर 29.6 5.2

23 दिसंबर 26.0 10.0