Call us +91 9571266258

Support

News

मेहंदी के 7 सात कमाल  के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ, जो नही जानते आप 

Henna-Leaves

मेंहदी के पत्‍तों  (Henna Leafs ) के सात कमाल  के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ जो नही जानते आप

मेंहदी  (Henna)  के कई अलग – अलग  नाम हैं  नाम से पुकारते है, कहीं इसे मेंहदी (Henna) कहते है और कहीं इसे हिना कहा जाता है।



यह एक आयुर्वेदिक जड़ी – बूटी है। भारतीय महिलाएं, शादियों और उत्‍सवों (events and marriage) के दौरान इसे अपने हाथों पर कई डिजायन के रूप में सजाती है, मेंहदी  (Henna) को भारतीय समाज में काफी पवित्र माना जाता है और महिलाएं इसे सुहागिन का श्रृंगार मानती है। मेंहदी  (Henna) से दो रंग आते है  भूरा या काला इसीकारण, इसे हाथों के अलावा बाल काले करने के काम में भी लाया जाता है। इसका इस्‍तेमाल कॉस्‍मेटिक के तरीके से भी किया जाता है। बालों को कलर करने या उन्‍हे कंडीशनर करने में भी मेंहदी  (Henna) का उपयोग किया जाता है।

हाथों पर रचने वाली खूबसूरत मेहंदी (Henna) के तो आप दीवाने होंगे ही, इसके सेहत और ब्यूटी के फायदे जानेंगे तो और भी पसंद करने लगेंगे इसे। जानिए आपकी सेहत और सौंदर्य को निखारने में कितनी कारगर है यह मेहंदी (Henna)  – 

1 करने के लिए मेहंदी (Henna) को औषधि के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए रात को साफ पानी में मेहंदी भिगोकर रखें और सुबह इसे छानकर पिएं।

2 घुटनों या की समस्या होने पर मेहंदी (Henna) और अरंडी के पत्तों को बराबर मात्रा में पीस लें और इस मिश्रण को हल्का सा गर्म करके घुटनों पर लेप करें।
3 सिरदर्द या माइग्रेन जैसी परेशानियों के लिए भी मेहंदी  (Henna) एक बेहतरीन विकल्प है। ठंडक भरी मेहंदी को पीसकर सिर पर लगाने से काफी फायदा होगा।



शरीर के किसी स्थान पर जल जाने पर मेहंदी (Henna) की छाल या पत्ते लेकर पीस लीजिए और लेप तैयार किजिए। इस लेप को जले हुए स्थान पर लगाने से घाव जल्दी ठीक होगा।

5 मेहंदी (Henna) में दही, आंवला पाउडर, मेथी पाउडर मिलाकर घोल तैयार करें और इसे बालों में लगाएं। 1 से 2 घंटे बालों में रखने के बाद बाल धो लें ऐसा करने से बाल काले, घने और चमकदार होते हैं।

6 तासीर में ठंडी होने के कारण मेहंदी  (Henna) का उपयोग शरीर में बढ़ी हुई गर्मी को कम करने में किया जाता है। हाथों और पैर के तलवों में मेहंदी लगाने से शरीर की गर्मी कम होती है।
7 इसके अलावा मेहंदी  (Henna) के ताजे पत्तों को तोड़कर साफ पानी में भिगो दें और रात भर रखने के बाद इसे सुबह छानकर पिएं। यह प्रयोग भी शरीर की गर्मी को दूर करने में मददगार है।

 

 



सोजत | प्रेमी की मदद से ब्लैकमेलिंग करती थी महिला, कई लोगों से रुपए वसूले

sojat

प्रेमी की मदद से ब्लैकमेलिंग करती थी महिला, कई लोगों से रुपए वसूले

सोजत सिटी में 65 साल के रामचंद्र माली के आत्महत्या प्रकरण में पुलिस ने आरोपी महिला ममता सरगरा, उसके प्रेमी दिलेर खान व दोस्त मनीष गोस्वामी को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में एक आरोपी फरार है, जिसकी तलाश की जा रही है।

सोजत थाना प्रभारी गौरव अमरावत ने बताया कि हालांकि अभी तक इस गिरोह के बारे में किसी और पक्ष ने शिकायत नहीं की है, लेकिन प्रारंभिक छानबीन में पता चला है कि आरोपी महिला ने अपने प्रेमी व अन्य लोगों की मदद से कुछ और लोगों को भी ब्लैकमेल कर रुपए वसूले हैं, जिनके बारे में पता लगाया जा रहा है।



पुलिस ने गुरुवार को भी लोगों से अपील की है कि ऐसे गिरोह से पीड़ित लोग डरने के बजाय शिकायत दर्ज कराएं, ताकि आरोपियों के खिलाफ और ज्यादा प्रभावी कार्रवाई की जा सके। पुलिस ने इन तीनों आरोपियों के खिलाफ मंगलवार रात ही ब्लैकमेलिंग के आरोप में मामला दर्ज किया था। बुधवार सुबह आरोपियों द्वारा दुष्कर्म के झूठे केस में फंसाने से आहत होकर वृद्ध रामचंद्र माली द्वारा आत्महत्या करने के बाद पुलिस ने इस केस में आईपीसी की धारा 306 भी जोड़ी है। तीनों आरोपियों को पुलिस ने ब्लैकमेलिंग व वृद्ध को आत्महत्या के लिए प्रेरित करने के मामले में गिरफ्तार किया है।



उल्लेखनीय है कि 65 वर्षीय रामचंद्र माली सोजत कस्बे में जैन धर्मशाला में मुनीम थे। मंगलवार देर शाम कस्बे की ममता अपने प्रेमी दिलेर खान, दोस्त मनीष गोस्वामी व एक अन्य युवक के साथ वृद्ध के पास पहुंची। महिला ने दुष्कर्म के झूठे मामले में फंसाने की धमकी देकर वृद्ध से 2 लाख रुपए मांगे थे। आरोपियों ने वृद्ध के साथ अभद्र व्यवहार भी किया, जिसके बाद मौके पर जमा हुए लोगों ने आरोपियों को फटकारते हुए पुलिस को बुलाया था। पुलिस ने रात को आरोपियों के खिलाफ ब्लैकमेलिंग का मामला दर्ज किया था, लेकिन उसी रात घर जाकर आरोप से आहत वृद्ध ने फंदा बना आत्महत्या कर ली।

सोजत | बच्चों से भरा टेम्पो पलटा, 6 घायल

सोजत

सोजत कस्बे के निकट बासनी गांव में स्कूली बच्चों से भरा टेम्पो बुधवार दिन में पलट गया। हादसे में टेम्पो में सवार

सोजत कस्बे के निकट बासनी गांव में स्कूली बच्चों से भरा टेम्पो बुधवार दिन में पलट गया। हादसे में टेम्पो में सवार छह बच्चे घायल हो गए, जिनमें से एक बच्ची का उपचार चल रहा है, बाकी बच्चों काे सोजत में प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। घटना के बाद सोजत अस्पताल में बच्चों के परिजन पहुंचे, जिन्होंने टेम्पो चालक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, जिन्हें पुलिस ने कार्रवाई का आश्वासन देकर शांत किया।



पुलिस के अनुसार सोजत के पास बासनी गांव में एक प्राइमरी निजी विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं छुट्टी होने के बाद टेम्पो में सवार होकर घर लौट रहे थे। रास्ते में अचानक टेम्पो पलट गया। हादसे में छात्रा रिया, ललिता, पूजा तथा छात्र रमेश, चेतन व दिलीप चोटिल हो गए। सभी बच्चों को सोजत के अस्पताल में लाया गया, जहां उपचार के बाद बाकी को तो छुट्टी देकर परिजनों के साथ भेज दिया, लेकिन छात्रा रिया का उपचार चल रहा है।

सोजत में मेहंदी बोरों को प्लेटफार्म से नहीं हटाने की मांग, एसडीएम मेवाड़ा को सौंपा ज्ञापन

sojat mehandi mandi

मेहंदी क वर्ग दलाल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने मंगलवार को उपखण्ड अधिकारी राजेश मेवाड़ा को सोंपा ज्ञापन

मेहंदी क वर्ग दलाल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने मंगलवार को उपखण्ड अधिकारी राजेश मेवाड़ा को ज्ञापन सौंप कर सोजत कृषि मण्डी यार्ड में नीलामी प्लेट फॉर्म पर रखे बोरों को कृषि मंडी प्रशासन द्वारा हटाने केके विरोध में ज्ञापन सौंपा। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि कृषि मण्डी सचिव द्वारा उन्हें नोटिस देकर प्लेटफार्म पर रखे किसानों के मेहंदी बोरों को हटाने को कहा हैं। लेकिन जितना माल आता हैं उतना रोज बिकता नहीं।



मजबूरीवश बोरों को प्लेट फार्म पर रखना पड़ता हैं। मेहंदी बेचने के लिए मात्र सोजत में ही यही मंडी हैं, जिसमें सोजत, मारवाड़, जैतारण व रायपुर चार तहसीलों से आता हैं। किसान स्वयं अपनी फसल बेचने के लिए संबंधित दलाल की फर्म में आवक गेट पास कटवा कर आता हैं।



माल का खरीददार नहीं होने अथवा उचित भाव नहीं मिलने पर किसान स्वयं की इच्छा से ही नहीं बेचता, इसलिए मेहंदी के बोरे प्लेट फार्म पर मजबूरीवश रखवाने पड़ते हैं।

मारवाड़ जंक्शन | मारवाड़ जंक्शन सहित आस-पास के गांवों में आज 12 घंटे बिजली बंद

sojat

मारवाड़ जंक्शन सहित आस-पास के गांवों में आज 12 घंटे बिजली बंद

मारवाड़ जंक्शन| क्षेत्र में रेलवे लाइन टीएसएस के कार्य को लेकर आज कई क्षेत्रों में सुबह 8 से रात 8 बजे तक बिजली बंद रहेगी। डिस्कॉम अधिकारियों के अनुसार इस कटौती से 33 केवी चावडिय़ा, 11केवी बिठौड़ा कृषि, 11केवी चावडिय़ा कृषि,




11 केवी बाडसा, पीएचईडी 11केवी एलएंडटी, 11 केवी रेलवे पीएचईडी फीडर से जुड़े क्षेत्र प्रभावित होंगे।

सोजत | लोडिंग टेम्पो पलटने से छह घायल, अस्पताल पहुंचाया

file photo

File Photo

सोजत | फोर लेन संख्या 162 पर स्थित सोजत व बागावास के बीच मंगलवार दोपहर आगे चल रहे ट्रक द्वारा अचानक साइड दबा देने के कारण तेजी से ब्रेक लगाने के कारण…

सोजत| फोर लेन संख्या 162 पर स्थित सोजत व बागावास के बीच मंगलवार दोपहर आगे चल रहे ट्रक द्वारा अचानक साइड दबा देने के कारण तेजी से ब्रेक लगाने के कारण पीछे चल रहा लोडिंग टैंपो पलट गया। जिसमें 2 दंपती व दो लड़के घायल हो गए।



पाली निवासी दानाराम व उनकी प|ी भीकी देवी तथा रामाराम व उनकी प|ी सुआदेवी तथा गिरधारी व नारायण पुत्र दानाराम जो मंगलवार को दोपहर में पाली से पाचुंडा जा रहे थे।

इस दौरान सोजत व बागावास के बीच फोरलेन हाईवे पर आगे चल रहे ट्रक के अचानक साईड दबा देने से ब्रेक लगाने के दौरान टैंपो पलट गया जिससे ये घायल हो गए।

सोजत | ट्रक के पीछे घुसा बाइक सवार, मामला दर्ज

govt hospital sojat

सोजत | शहर से गुजर रहे एनएच 162 पर सुकड़ी नदी पुलिया के पास एक बाइक सवार आगे चल रहे ट्रक से जा टकराया.

सोजत| शहर से गुजर रहे एनएच 162 पर सुकड़ी नदी पुलिया के पास एक बाइक सवार आगे चल रहे ट्रक से जा टकराया। सड़क हादसे में वह घायल हो गया। ड्यूटी ऑफिसर बींजाराम चौधरी ने बताया कि देवरिया निवासी शेरू खां सोमवार को बाइक से हाईवे से गुजर रहा था,



जो आगे चल रहे ट्रक में जा घुसा। घायल को एंबुलेंस 108 की सहायता से राजकीय चिकित्सालय सोजत लाया गया।, जहां से चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर पर रेफर कर दिया।

सोजत : चामुंडा माता मंदिर में एक सप्ताह में दूसरी बार चोरी

सावधान : सोजत में पुलिस के बाद चोरों की गश्त चामुंडा माता मंदिर में एक सप्ताह में दूसरी बार चोरी

शहर के चामुंडा माता मंदिर में चोरों ने एक सप्ताह में दूसरी बार शनिवार देर रात्रि एक बार फिर चोरी की वारदात को अंजाम..

sojat

शहर के चामुंडा माता मंदिर में चोरों ने एक सप्ताह में दूसरी बार शनिवार देर रात्रि एक बार फिर चोरी की वारदात को अंजाम दिया। यहां से वे एक माइक सेट व एक इन्वर्टर चुराने में कामयाब हो गए। इतना ही नहीं उन्होंने निज मंदिर के दरवाजे को तोड़ने का प्रयास किया। निज मंदिर के दरवाजे के लाॅक तोड़ने के बाद चोरों ने इंटरनल लाॅक को तोड़ने के लिए सिरे दरवाजे के नीचे संभवतया ड्रिलिंग मशीन अथवा अन्य किसी नुकीले उपकरण की सहायता से ग्रेनाइट के पत्थर को उखाड़ दिया, लेकिन आगे का पत्थर मजबूत होने के कारण शायद मशीन पत्थर को तोड़ने में नाकाम रही। इस वजह से आभूषण चोरी होने से बच गए। चोरों ने परिक्रमा मार्ग में बने कमरे का भी दरवाजा तोड़ दिया व सारा सामान इधर-उधर कर दिया। वारदात का पता रविवार सुबह पुजारी ओमप्रकाश कश्यप को मंदिर पहुंचने पर पता चला।


श्रद्धालुओं में रोष, पट भी देरी से खुले : पुजारी की सूचना पर सीआई गौरव अमरावत मय जाब्ता घटना स्थल पर पहुंचे। इस दौरान सनातन धर्म ट्रस्ट के पदाधिकारी आनंद भाटी भी मौके पर पहुंच गए। इस दौरान श्रद्धालु भी बड़ी संख्या में एकत्रित हो गए। उन्होंने थानाप्रभारी अमरावत के सामने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि शहर में चोरों के हौसले निरंतर बुलंद हो रहे हैं तथा आए दिन हो रही चोरियों की वारदातों से लोगों में डर व्याप्त है। पुलिस की पर्याप्त गश्त के कारण मंदिर में एक सप्ताह में दूसरी बार चोरी हुई है। थोड़ी ही देर बाद में पुलिस उपअधीक्षक चंदनसिंह राठौड़ भी मौके पर पहुंचे व उन्होंने आश्वस्त किया कि चोरियों को लेकर पुलिस गंभीर है व पूरा प्रयास रहेगा कि इस वारदात में जो भी लोग शामिल है, उनको कानून के शिकंजे में लाना उनकी प्राथमिकता रहेगी।



दोनों अधिकारियों ने यह भी विश्वास दिलाया कि रात्रि गश्त को लेकर नए प्लानिंग के साथ पुलिस काम करेगी। चोरियों को लेकर आप लोग भी सतर्क रहे व कोई संदिग्ध व्यक्ति नजर आए तो पुलिस को समय पर सूचित करें। इस घटनाक्रम के कारण मंदिर के पट भी दो घंटे देरी से खुले। इस दौरान मंदिर के पुजारी जगदीशप्रसाद कश्यप, राजेंद्र शर्मा, लक्ष्य कश्यप सहित कई श्रद्धालु उपस्थित थे।


युद्ध की तैयारी में PAK? कच्छ सीमा पर बढ़ी हलचल, समझौता एक्सप्रेस भी की रद्द

tank_350_022819101235

India Pakistan air strike updates पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान में जारी तनाव और भी बढ़ गया है. पाकिस्तान में मौजूद आतंकी ठिकानों पर भारत की एयर स्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान बौखला गया है. पाकिस्तान का दावा है कि उसने भारतीय सीमा में घुसकर लड़ाकू विमानों से बम गिराए और इस दौरान उसने भारत के दो विमानों को निशाना बनाया. इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान पाकिस्तान की सीमा में जा गिरे जो अब पाकिस्तानी सेना के पास हैं.


Highlights
भारत-पाकिस्तान में जारी है तनाव
पाकिस्तान की हिरासत में भारत के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान
भारत की दो टूक- सुरक्षित वापस करें पायलट
प्रधानमंत्री ने सेना प्रमुखों से की मुलाकात



फिर बेनकाब हुआ पाकिस्तान

पाकिस्तान का एक और झूठ बेनकाब हुआ है. पाकिस्तान कल कह रहा था कि भारत ने उसका कोई विमान नहीं मार गिराया है. अब उसी F16 का मलबा सामने आया है, जिसे भारत के MiG ने मार गिराया था.
f16_022819110353



Order Online