Call us +91 9571266258

Support

मेहंदी के 7 सात कमाल  के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ, जो नही जानते आप 

मेहंदी के 7 सात कमाल  के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ, जो नही जानते आप 

Henna-Leaves

मेंहदी के पत्‍तों  (Henna Leafs ) के सात कमाल  के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ जो नही जानते आप

मेंहदी  (Henna)  के कई अलग – अलग  नाम हैं  नाम से पुकारते है, कहीं इसे मेंहदी (Henna) कहते है और कहीं इसे हिना कहा जाता है।



यह एक आयुर्वेदिक जड़ी – बूटी है। भारतीय महिलाएं, शादियों और उत्‍सवों (events and marriage) के दौरान इसे अपने हाथों पर कई डिजायन के रूप में सजाती है, मेंहदी  (Henna) को भारतीय समाज में काफी पवित्र माना जाता है और महिलाएं इसे सुहागिन का श्रृंगार मानती है। मेंहदी  (Henna) से दो रंग आते है  भूरा या काला इसीकारण, इसे हाथों के अलावा बाल काले करने के काम में भी लाया जाता है। इसका इस्‍तेमाल कॉस्‍मेटिक के तरीके से भी किया जाता है। बालों को कलर करने या उन्‍हे कंडीशनर करने में भी मेंहदी  (Henna) का उपयोग किया जाता है।

हाथों पर रचने वाली खूबसूरत मेहंदी (Henna) के तो आप दीवाने होंगे ही, इसके सेहत और ब्यूटी के फायदे जानेंगे तो और भी पसंद करने लगेंगे इसे। जानिए आपकी सेहत और सौंदर्य को निखारने में कितनी कारगर है यह मेहंदी (Henna)  – 

1 करने के लिए मेहंदी (Henna) को औषधि के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए रात को साफ पानी में मेहंदी भिगोकर रखें और सुबह इसे छानकर पिएं।

2 घुटनों या की समस्या होने पर मेहंदी (Henna) और अरंडी के पत्तों को बराबर मात्रा में पीस लें और इस मिश्रण को हल्का सा गर्म करके घुटनों पर लेप करें।
3 सिरदर्द या माइग्रेन जैसी परेशानियों के लिए भी मेहंदी  (Henna) एक बेहतरीन विकल्प है। ठंडक भरी मेहंदी को पीसकर सिर पर लगाने से काफी फायदा होगा।



शरीर के किसी स्थान पर जल जाने पर मेहंदी (Henna) की छाल या पत्ते लेकर पीस लीजिए और लेप तैयार किजिए। इस लेप को जले हुए स्थान पर लगाने से घाव जल्दी ठीक होगा।

5 मेहंदी (Henna) में दही, आंवला पाउडर, मेथी पाउडर मिलाकर घोल तैयार करें और इसे बालों में लगाएं। 1 से 2 घंटे बालों में रखने के बाद बाल धो लें ऐसा करने से बाल काले, घने और चमकदार होते हैं।

6 तासीर में ठंडी होने के कारण मेहंदी  (Henna) का उपयोग शरीर में बढ़ी हुई गर्मी को कम करने में किया जाता है। हाथों और पैर के तलवों में मेहंदी लगाने से शरीर की गर्मी कम होती है।
7 इसके अलावा मेहंदी  (Henna) के ताजे पत्तों को तोड़कर साफ पानी में भिगो दें और रात भर रखने के बाद इसे सुबह छानकर पिएं। यह प्रयोग भी शरीर की गर्मी को दूर करने में मददगार है।

 

 



post a comment