Call us +91 9571266258

Support

साेजत अस्पताल में 17 साल से अटका ट्रोमा यूनिट निर्माण धूल फांक रहे हैं भवन, उपकरण, एम्बुलेंस व दवाइयां

साेजत अस्पताल में 17 साल से अटका ट्रोमा यूनिट निर्माण धूल फांक रहे हैं भवन, उपकरण, एम्बुलेंस व दवाइयां

जिले के दूसरे बड़े साेजत अस्पताल में अाज से 17 साल पूर्व ही ट्राेमा यूनिट निर्माण की घाेषणा हाे चुकी थी, लेकिन वर्ष 2003 से 2008 तक प्रदेश में भाजपा सरकार में काबिना मंत्री रहे लक्ष्मीनारायण दवे ने ही सबसे बड़ी दिलचस्पी दिखाई। उनके प्रयासाें से यहां पर संचालित स्कूल काे दूसरी जगह भेज कर ट्राेमा के लिए जगह का भी अावंटन करवा दिया। इसके बाद सरकार बदलते ही 17 साल बाद भी अपने पूर्ण हाेने का इंतजार कर रहा है। पायलट योजना के तहत यूरोपियन कमीशन समर्थित सेक्टर इन्वेस्टमेंट योजना के तहत अब तक सोजत में कभी का ट्रोमा यूनिट निर्माण हो चुका होता। अगर जनप्रतिनिधि पूर्ण इच्छा शक्ति दर्शाते तो सड़क हादसों में अनगिनत लोगों की जानें नहीं जाती। 18 जून 2002 को राज्य से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क हादसों को रोकने के लिए राज्य के बजट में भीम,किशनगढ़,शाहपुरा,सोजत में ट्रोमा निर्माण की घोषणा की गई थी। इस घोषणा में तीन स्थानों पर ट्रोमा सेंटर संचालित भी हो गया। परंतु सोजत में घोषणा के 15 साल बाद भी ट्रोमा यूनिट नहीं बन पाया।

गांधी जयंती पर 2004 मंे प्राप्त हुए उपकरण : सोजत में ट्रोमा यूनिट निर्माण के लिए 2 अक्टूबर 2004 को निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपनिदेशक जेठमल व्यास के आदेशानुसार सोजत में आपातकालीन एंबुलेंस के लिए 116.80 लाख की राशि स्वीकृत हुई। वहीं 18 अक्टूबर 2004 को ट्रोमा यूनिट के लिए तकनीशियन का पद स्वीकृत किया गया।

वर्ष 2007 में स्कूल भवन सौंपा गया : संयुक्त निदेशक योजना चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग द्वारा अप्रैल 2004 में चाही गई सूचना पर उन्हें अवगत करवाया गया कि 16 जुलाई 2007 को सोजत के स्कूल को ट्रोमा निर्माण के लिए चिकित्सा विभाग को विधिवत हस्तांतरित कर दिया गया। तब तक का ट्रोमा का संचालन अस्पताल परिसर में ही किया जा रहा है।

भेजा 107.50लाख राशि का आवंटन पत्र

18 अगस्त 09 को अतिरिक्त निदेशक चिकित्सा प्रशासन द्वारा ट्रोमा निर्माण के लिए 107.50 लाख की राशि का आवंटन का पत्र भेजा गया। जिस पर उपनिदेशक योजना चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा 28 अगस्त 09 को जवाब दिया गया कि चालू वित्तीय वर्ष में राज्य योजनांतर्गत में ट्रोमा वार्ड हेतु वित्तीय प्रावधान नहीं है। इसी वर्ष में ट्रोमा वार्ड के लिए 35 उपकरण प्राप्त हुए।

तत्कालीन उपखंड अधिकारी ने करवाया अवगत

उपखंड अधिकारी राधेश्याम प्रथम द्वारा सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों एवं चिकित्सा स्टाफ के साथ स्कूल नंबर 1 का निरीक्षण करने के साथ ही सभी दस्तावेजों एवं पत्रावलियों सहित कलेक्टर रोहित गुप्ता को अवगत करवाया गया। ट्रोमा यूनिट निर्माण को लेकर तत्कालीन मुख्यमंत्री सहित 29 जून 2016 को चिकित्सा मंत्री को अभिनव कला मंच,सोजत सेवा मंडल,नगर निगरानी समिति, सोजत विकास मंच,वरिष्ठ नागरिक समिति आदि संगठनों द्वारा पोस्टकार्ड, ज्ञापन अभियान चलाया जा रहा है।

 

 सोजत ऑनलाइन के whats app ग्रुप में जुड़ने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे |

SOJAT ONLINE WHATS APP

post a comment